रियल स्टेट बिजनस

रियल स्टेट बिजनस क्या है? संपूर्ण जानकरी हिंदी में

रियल स्टेट बिजनस

रियल एस्टेट कंपनी क्या है? आसान शब्दों में समझें

आम तौर पर रियल स्टेट बिजनस (Real state Business) का अर्थ जमीन बेचने और खरीदने, मकान बनाकर बेचने, प्लाट बेचने इत्यादि से लगाया जाता है। इसलिए – रियल स्टेट बिजनस प्रॉपर्टी डीलर (real estate agent) भी इसी इंडस्ट्री से जुड़े हुए होते हैं। भारत में आम तौर पर रियल एस्टेट में जमीन, आवासीय (Residential), वाणज्यिक (Commercial) और औद्योगिक (Industrial) शामिल हैं।

भारत में रियल एस्टेट के प्रकार क्या हैं?

Real Estate के प्रकार:
1) आवासीय रियल एस्टेट (Residencial Real Estate)
2) वाणिज्यिक रियल एस्टेट (Commercial Real Estate)
3) औद्योगिक भू-संपदा (Industrial Real Estate)

रियल एस्टेट बिजनस में क्या काम होता है? 

सामान्य शब्दों में रियल एस्टेट बिज़नस के अंदर मकान,प्लाट, दुकान, बिल्डिंग, फ्लैट आदि बनाने का काम एवं प्रोपर्टी खरीदने व बेचने का काम दोनों पक्षों की सहमती के आधार पर होता है | Real Estate बिज़नस कहलाता है.

रियल एस्टेट में निवेश से जूडी महत्वपूर्ण बात

अगर आप रियल एस्टेट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो महंगाई के इस समय में Extra income source के लिए यह बेहतर निवेश (invesment) का तरीका है|


Image source – www.wisdomproperties.com

रियल एस्टेट का सबसे सस्ता आसान और लाभकारी निवेश क्या है?

रियल एस्टेट बिजनस में कई अन्य निवेशों की तुलना में कच्ची भूमि का अधिग्रहण करना आसान है। क्यूकी यह विकसित भूमि या वाणिज्यिक या आवासीय संपत्तियों की तुलना में लागत में बहुत कम है। इसे बनाए रखना बहुत महंगा नहीं है। किसी भवन के प्रबंधन (बनाने )के बाद, आपको लगातार मरम्मत या अद्यतन (खर्चे) करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।